Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeGold PriceGold Silver Price Outlook 4 July: सोने, चांदी के भाव में क्या...

Gold Silver Price Outlook 4 July: सोने, चांदी के भाव में क्या आज भी तेजी जारी रहेगी, यहां जानिए एक्सपर्ट की राय

Gold Silver Price: सोने के भाव में बुधवार को तूफानी तेजी आ गई थी। एक दिन में भाव 800 रुपए तक तेज हो गया था। क्या सोने, चांदी के भाव में आई ये तेजी आज 4 जुलाई को भी जारी रहेगी? आगे जानिए एक्सपर्ट की क्या सलाह है।

बुधवार को लखनऊ के हाजिर बाजार में सोने का भाव (Gold Price) 800 रुपए तेज हो गया था। वहीं मुंबई में भी 600 रुपए से ज्यादा की तेजी देखी गई थी। ये तेजी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने के भाव और MCX पर भारी तेजी के कारण आई थी।

आज हालांकि ट्रेंड उल्टा हो सकता है। जानकारों के मुताबिक आज सोने, चांदी के भाव में कमजोरी रह सकती है। कितनी रहेगी और क्यों आगे जानिए।

सोने के भाव में तेजी के पीछे दुनिया भर के केंद्रीय बैंक है। इन बैंकों ने नरम रूख अपनाया हुआ है। साथ ही अमेरिका और ईरान के बीच चल रहा तनाव भी सोने, चांदी के भाव (Gold Silver Rate) में तेजी को बल दे रहा है। इंटरनेशनल लेवल पर सोने का भाव आज सुबह 1421 डॉलर प्रति औंस और चांदी का भाव 15.35 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है।

इंडिया निवेश में डायरेक्टर और कमोडिटी के प्रमुख मनोज कुमार जैन के मुताबिक और सोने, चांदी (Gold, Silver) में रैंज बाउंड ट्रेडिंग रहेगी। अमेरिका में शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊचाई पर बंद हुआ है।

गोल्ड, सिल्वर के ताजा भाव और खबरों के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें।

उनके मुताबिक डॉलर इंडेक्स में भी तेजी आई जिस कारण सोने के भाव में तेजी की उम्मीद नहीं है। घरेलू बाजार में रुपण में मजबूती और बजट से पहले इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की उम्मीद से सोने के भाव में तेजी की उम्मीद नहीं है।

जैन ने MCX पर सोने (Gold) को 34500 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ 34380 रुपए पर बेचने की सलाह दी है। उन्होंने आज सोने के लिए 34150 रुपए का लक्ष्य दिया है।

जैन के मुताबिक आज MCX पर चांदी (Silver) का भाव 38150 रुपए प्रति किलो तक जा सकता है। उन्होंने चांदी को 37800 रुपए पर खरीदने की सलाह दी है। इसके लिए 37600 रुपए का स्टॉप लॉस लगाने की सलाह है।

आनंद राठी शेयर और स्टॉक ब्रोकिंग में कमोडिटी के रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी के मुताबिक आज सोने, चांदी का भाव (Silver Rate) कमजोर रहेगा। उन्होंने MCX पर सोने का अगस्त वायदा 34380 के स्टॉप लॉस के साथ 34300 रुपए पर बेचने की सलाह दी है। उन्होंने आज सोने का लक्ष्य 34170 रुपए दिया है।

त्रिवेदी ने आज चांदी के लिए सितंबर वायदा 38300 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ 38100 रुपए पर बेचने की सलाह दी है। उनके मुताबिक आज चांदी का भाव 37750 रुपए प्रति किलो हो सकता है।

गोल्ड, सिल्वर भाव और न्यूज के लिए आप हमारा फेसबुक पेज भी लाइक करें।

एंजेल ब्रोकिंग में डिप्टी वीपी अनुज गुप्ता ने MCX सोने का वायदा 34300 रुपए पर बेचने की सलाह दी है। उन्होंने इसके लिए 34550 रुपए का स्टॉपलॉस लगाने की राय दी है। उनके मुताबिक आज सोने का भाव 34000 रुपए तक आ सकता है

अनुज गुप्ता ने MCX पर चांदी का वायदा (Silver Futures) 38450 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ 38100 रुपए पर बेचने की सलाह दी है। उनके मुताबिक आज चांदी का भाव आज 37600 रुपए तक जा सकता है।

जानकारों के मुताबिक MCX और इंटरनेशनल मार्केट को देखते हुए आज हाजिर बाजार (Spot Market) में सोने, चांदी के भाव में कमजोरी रहने का संकेत मिल रहे हैं।

यूरोपियन यूनियन के नेताओं ने यूरोपियन सेंट्रल बैंक के प्रमुख के तौर पर मारियो द्रागची के स्थान पर क्रिस्टिना लेगार्ड को चुना है। इससे वहा ब्याज दरें घटने की संभावना बढ़ गई है। जर्मन 10 साल की बॉन्ड यील्ड रिकॉर्ड लो पर है।

3 जुलाई को लखनऊ में सोने का भाव 800 रुपए तेज, जानिए बड़े शहरों के सराफा में भाव

वहीं अमेरिका की बैंचमार्क यील्ड भी गिर रही है। इस कारण सोने के भाव पर नकारात्मक असर हो रहा है। एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट में होल्डिंग पिछले एक महीने में 5 फीसदी बढ़ गई है।

बुधवार रात को MCX पर सोने के भाव में 233 रुपए की तेजी आई और ये 34275 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी के भाव में 213 रुपए की तेजी आई और ये 37245 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई।

नोट: आप अगर रोजाना ये अपडेट अपने मोबाइल पर चाहते हैं हमारा व्हाट्सएप नंबर 8448469588 सेव कर अपने शहर का नाम भेजें। इस नंबर पर अपने शहर के भाव भी व्हाट्सएप करें।

डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। अगर आप कोई भी निवेश करते हैं तो पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय अवश्य लें। भाव की हमारी कोई भी जिम्मेदारी नहीं है। गोल्ड प्राइस टूडे से जुड़े लोग निजी तौर पर सोने चांदी की खरीद, बिक्री या ट्रेडिंग नहीं करते हैं। आपको होने वाले किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी गोल्ड प्राइस टूडे की नहीं होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular