Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeGold PriceMCX Gold Silver, सोने का भाव 2019: क्या अगले हफ्ते सोने,...

MCX Gold Silver, सोने का भाव 2019: क्या अगले हफ्ते सोने, चांदी के रेट कम होंगे, जवाब एक्सपर्ट से जानिए

MCX Gold Target 2019, सोने, चांदी का रेट: सोने और चांदी के भाव में पिछले हफ्ते उतार-चढ़ाव रहा। MCX और हाजिर बाजार में सोने के भाव ने नए रिकॉर्ड बनाकर उच्चतम स्तर को छुआ। अगले हफ्ते सोने और चांदी के भाव (Gold Silver Price)की चाल कैसी रह सकती है एक्सपर्ट से जानिए।

पिछले कुछ समय से सोने और चांदी के भाव पर अमेरिका और चीन के बीच चल रही व्यापार वार्ता और रुपए में उतार-चढ़ाव का असर पड़ रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एक ट्विट से सोने और चांदी के पूरे फंडामेंटल और टेक्नीकल बदल जाते हैं।

आनंद राठी शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स में फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी के मुताबिक अमेरिका में कम विकास दर के अनुमान से फेडरल रिजर्व को को सितंबर में होने वाली बैठक में अपनी रणनीति बदलनी पड़ सकती है। 18 सितंबर को अमेरिका में फेडरल रिजर्व की बैठक होनी है।

नोट: सोने चांदी के भाव और न्यूज के रोजाना अपडेट के लिए अपने शहर का नाम 8448469588 पर व्हाट्सएप कर बताएं।

अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट के मुताबिक वहां उम्मीद से कम विकास दर रह सकती है। पहले 2.1 फीसदी का अनुमान था पर अब 2 फीसदी का अनुमान है। अगले हफ्ते ट्रेडर्स की नजर मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई पर भी रहेगी। अगर ब्रेक्जिक मामले में कुछ मोड़ आता है तो ये सोने चांदी के भाव को अगले कुछ दिनों में प्रभावित कर सकता है।

अमेरिका में रोजगार और नॉन फॉर्म पे रोल के आंकडे़ भी आएंगे। इससे वहां की इकोनॉमी की स्थिति पता चलेगी। जिगर त्रिवेदी के मुताबिक अगले हफ्ते सोने के भाव में उतार-चढ़ाव रहने की उम्मीद है क्योंकि डॉलर में मजबूती आ रही है। गणेश चतुर्थी के कारण 2 सितंबर 2019 सोमवार को MCX में छुट्टी है इस कारण बाजार मंगलवार को खुलेगा।

जिगर के मुताबिक MCX का अक्टूबर गोल्ड (MCX Gold October) कॉन्ट्रैक्ट छोटी अवधि में गिरकर 38350 से 38200 रुपए तक जा सकता है। ऊपर में एक 38780 और 38900 रुपए का रेसिसटेंस है।

गोल्ड, सिल्वर के ताजा भाव और खबरों के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को अभी ज्वाइन करें।

रेलिगेयर कमोडिटीज में वाइस प्रेसीडेंट सुगंधा सचदेवा के मुताबिक अगले हफ्ते सोने का आउटलुक कमजोर दिख रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच तनाव कम हो रहा है। उन्होंने कहा कि MCX पर सोने के भाव (Gold Rate MCX) को 38500 रुपए बड़ा सपोर्ट है।

अगर ये टूटा तो सोने का भाव नीचे गिरकर 37950 रुपए तक आ सकता है। उन्होंने कहा कि हालांकि चांदी अभी भी बहुत मजबूत दिख रही है इसमें हल्की गिरावट की ही उम्मीद है।

केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया के मुताबिक MCX पर सोने का भाव 39500 से 38200 रुपए के बीच कंसोलिडेट हो रहा है। उनके मुताबिक चांदी के भाव (Silver Price) में तेजी की उम्मीद है। केडिया ने अगले हफ्ते चांदी का लक्ष्य 48850 रुपए प्रति किलो दिया है।

एंजेल ब्रोकिंग में डिप्टी वीपी अनुज गुप्ता के मुताबिक अगले हफ्ते सोने और चांदी में खरीदारी करनी चाहिए। गुप्ता ने MCX पर सोने (MCX Gold)को 38500 रुपए पर खरीदने की सलाह दी है। उन्होंने इसके लिए 38200 रुपए का स्टॉपलॉस लगाने की राय दी है। उनके मुताबिक सोने का भाव ऊपर में 39200 रुपए तक आ सकता है।

सोने, चांदी के भाव में तेजी के 17 कारण जानिए

अनुज गुप्ता ने MCX पर चांदी (MCX Silver) का दिसंबर वायदा 47300 रुपए पर खरीदने की सलाह दी है। गुप्ता के मुताबिक इसके लिए 46700 रुपए पर स्टॉप लॉस जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि चांदी का भाव 48200 रुपए का लेवल छू सकता है।

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग में रिसर्च के हेड रवि सिंह ने अगले हफ्ते के लिए सोने के भाव का लक्ष्य 38500 रुपए से 38900 रुपए दिया है। उन्होंने चांदी के भाव के लिए रैंज 46000 से 47000 रुपए की दी है। मुंबई के ज्वेलर कुमार जैन के मुताबिक अगले हफ्ते सोने और चांदी के हाजिर भाव में कुछ कमजोरी लग रही है।

देश के बड़े शहरों में 24K और 22K सोने का भाव यहां जानिए

शुक्रवार को इंटरनेशनल स्पॉट मार्केट में सोने का भाव 1520 डॉलर और चांदी का भाव 18.34 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। MCX पर शुक्रवार को सोने का भाव 148 रुपए गिरकर 38655 रुपए पर बंद हुआ। चांदी का भाव 448 रुपए की तेजी के साथ 46760 रुपए पर पहुंच गया।

डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। अगर आप कोई भी निवेश करते हैं तो पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय अवश्य लें। गोल्ड प्राइस टूडे से जुड़े लोग निजी तौर पर सोने चांदी की खरीद, बिक्री या ट्रेडिंग नहीं करते हैं। आपको होने वाले किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी गोल्ड प्राइस टूडे की नहीं होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular