Saturday, September 21, 2024
Google search engine
HomeJewellers NewsGold, Silver: सोने, चांदी के कारोबार में भारी मंदी, ज्वेलर्स और कारीगर...

Gold, Silver: सोने, चांदी के कारोबार में भारी मंदी, ज्वेलर्स और कारीगर परेशान

Gold, Silver Business: सोने, चांदी के भाव की तूफानी तेजी ने न सिर्फ ग्राहकों की नींद उड़ाई है इसने ज्वेलर्स और कारीगरों को भी परेशान कर दिया है। इस पर से 2.5 की इंपोर्ट ड्यूटी लगने के बाद सोना और चांदी के भाव में और बढ़त आ गई। अधिकतर सोने, चांदी का काम करने वाले सराफा कारोबारियों के मुताबिक इस समय उनके कारोबार में मंदी चल रही है।

आईए पहले बात करते हैं मुंबई की। मुंबई में देश का सोने, चांदी का सबसे बड़ा बाजार झवेरी बाजार है। पिछले दिनों भाव में आई 12 फीसदी की तेजी और इंपोर्ट ड्यूटी के कारण यहां ग्राहक गायब हो चुके हैं। मुंबई में उम्मेदमल तिलोकचंद झवेरी के प्रमुख कुमार जैन गोल्ड प्राइस टूडे को बताया कि फिलहाल बाजार 80 फीसदी तक गिर चुका है। अधिकतर कारीगर काम न मिलने के कारण वापस अपने गांव चले गए हैं।

छोटी दुकान से लेकर बड़े शोरूम से ग्राहकी एकदम से गायब हो चुकी है। जैन ने कहा कि सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से ग्राहकों के मन में ये बात बैठ गई कि अब सोना, चांदी महंगे हो गए इसलिए वो खरीदारी ही नहीं कर रहे हैं।

गोल्ड स्पॉट एक्सचेंज की तैयारी पूरी, जानिए कब लॉन्च होगा

अब चंडीगढ़ की बात करते हैं। चंडीगढ़ के बड़े सराफा कारोबारी सूरज चौहान के मुताबिक सोने के भाव में तेजी से कारोबार में 30 फीसदी की कमी देखी जारी है। उन्होंने कहा कि कच्चे और पक्के में 1200 से 1300 रुपए का अंतर आ गया है।

चौहान ने सलाह दी कि ज्वेलर्स और स्वर्णकार अपने भाव छोड़कर कारोबार ना करें। जितना बेचे उतना ही खरीदें ताकि ना भाव में नुकसान हो और ना ही स्टॉक में नुकसान हो।

आईबीजीए के हरियाणा राज्य के स्टेट प्रेसीडेंट राकेश वर्मा के मुताबिक इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के कारण ज्वेलर्स के कारोबार पर असर हुआ है। उनके मुताबिक कैश और चेक के कारोबार में 5 फीसदी का अंतर आ गया है। उनके मुताबिक इंपोर्ट ड्यूटी घटाने के लिए प्रयास किया जाएगा।

भाव बढ़ने का असर लेबर पर भी पड़ा है। कारीगरों को काम नहीं मिल रहा है वो लगातार बेरोजगार होते जा रहे हैं। पंकज चैन और ज्वेलर्स के प्रमुख और कानपुर महानगर सराफा एसोसिएशन के प्रेसीडेंट पंकज अरोरा के मुताबिक तेजी के कारण पूरे बाजार में मंदी दिख रही है और ज्वेलर्स की 10 फीसदी ही बिक्री हो पा रही है।

सोने का कारोबार करते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें, मोदी सरकार करने वाली है ये बड़े काम

उन्होंने कहा कि बाजार में भी 2 भाव हो गए हैं। इस कारण से ग्रे मार्केट को बढ़ावा मिल रहा है। अरोरा ने कहा कि अगर 100 दुकान है तो उसमें से 15 दुकान बंद होने की कगार पर है।

वहीं भोपाल के सराफा कारोबारी और अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय महासचिव नवनीत अग्रवाल ने कहा कि 30 से 40 फीसदी ग्राहकी कमजोर है। उनके मुताबिक सिर्फ निवेशक ही पूछताछ कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के कासगंज में सराफा एसोसिएशन के महामंत्री दीपक गुप्ता ने बताया कि पूरे जिले में 500 से ज्यादा कारोबारी हैं वो सभी परेशान हैं। कारोबार बिल्कुल नहीं हो रहा है।

गोल्ड, सिल्वर भाव और न्यूज के लिए आप हमारा फेसबुक पेज भी लाइक करें।

नवलगढ़ के सराफा कारोबारी नीरज सोनी के मुताबिक अधिकतर ज्वेलर्स के पास 5 से 7 कारीगर हैं जिनमें से अब 1 से 2 कारीगर ही रख रखे हैं। बाकि की छुट्टी कर दी गई है। उनके मुताबिक कई दुकानदार कारोबार बदलने की सोच रहे हैं। अंबाला के एक सराफा कारोबारी के मुताबिक 60 फीसदी तक कारोबार गिर गया है।

राजकोट के सराफा कारोबारी के मुताबिक सोने, चांदी का कारोबार राजकोट में बिल्कुल ठप हो गया है। वहीं पाली में 70 फीसदी गिरावट की खबर है।

कांगड़ा के सराफा कारोबारी ने पंकज नंदा ने बताया कि अभी ग्राहकी बिल्कुल नहीं है। जब भाव 32 और 33 हजार के बीच था तब कुछ उम्मीद थी कि सितंबर के बाद वाले शादियों के सीजन में मांग बढ़ेगी अब वो भी खत्म हो गई है।

सोने की तस्करी के ये 11 तरीके आपको हैरान कर देंगे

अजमेर के सराफा कारोबारी सुनील सोनी ने बताया कि भाव बढ़ने के कारण उनकी भी कुछ बचत नहीं हो पा रही है। बंगलौर के एक सराफा कारोबारी ने बताया कारोबार में 90 फीसदी तक की गिरावट है। बंगलौर में मनीषा ज्वेलर्स के मुताबिक पिछले 2 महीने में बिक्री एकदम गिर गई है।

पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद के कुमार के मुताबिक लग्न के कारोबार से तुलना करे तो अभी 50 फीसदी कारोबार डाउन रहता है जो अब सिर्फ 15 फीसदी हो रहा है। बाजार में कैश की कमी भी गिरावट का बड़ा कारण है।

कुछ ज्वेलर्स के मुताबिक उनकी दिन भर दुकान में बोहनी ही नहीं होती है। शाम को एकाध ग्राहक थोड़ी बहुत खरीदारी करने पहुंचते हैं। कोई भी बड़ी मात्रा में खरीदारी नही कर रहा है।

गोल्ड, सिल्वर के ताजा भाव और खबरों के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें।

ये कहानी सिर्फ इन शहरों की नहीं है बंगलौर, हैदाराबाद, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के हर छोटे बड़े शहर में मंदी का ही माहौल दिख रहा है। हालांकि अभी बारिश का सीजन है इस सीजन में आमतौर पर ग्राहक कम रहते हैं पर भाव बढ़ने से दिवाली के समय आने वाली ग्राहकी पर भी असर पड़ेगा।

Gold-Price-Alert-1
Gold-Price-Alert-1

नोट: आप अगर रोजाना ये अपडेट अपने मोबाइल पर चाहते हैं हमारा व्हाट्सएप नंबर 8448469588 सेव कर अपने शहर का नाम भेजें। इस नंबर पर अपने शहर के भाव भी व्हाट्सएप करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular