Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeJewellers NewsBIS Care App: ज्वेलर्स की बड़ी जीत, BIS केयर एप से ज्वेलर्स...

BIS Care App: ज्वेलर्स की बड़ी जीत, BIS केयर एप से ज्वेलर्स का नाम हटा, अब HUID नंबर डालने पर नहीं दिखेगा ज्वेलर का नाम

BIS Care App Jewellers Name, AIJGF, Pankaj Arora, HUID, Jewellers Name: 1 अप्रैल 2023 से देश के 288 जिलों में हॉलमार्किंग यानि 6 अंकों वाली HUID लागू हो गई है। HUID लागू होने के बाद ज्वेलर्स की एक बड़ी चिंता सामने आई। दरअसल ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड ने BIS केयर एप में HUID नंबर डालकर उस ज्वेलरी की पूरी जानकारी देखने की सुविधा दी थी।

इसमें HUID नंबर डालने के बाद जिस ज्वेलर ने उसे हॉलमार्क करवाया है उस ज्वेलर का नाम दिख रहा था। इसको लेकर ज्वेलर्स को आपत्ति थी। अब ज्वेलर के नाम को हटा दिया गया है और सिर्फ रजिस्ट्रेशन नंबर दिख रहा है।

दरअसल कई छोटे और रिटेल ज्वेलर्स अपनी ज्वेलरी की खरीद बड़े होलसेलर और मैन्युफैक्चरर से करते हैं। BIS के नियमों के मुताबिक जो भी सबसे पहले ज्वेलरी मैन्युफैक्चर करके बेचेगा उसका नाम हॉलमार्किंग के साथ दिखेगा। ज्वेलर्स के मुताबिक इसमें 2 तरह की आपत्ति थी।

देश के 57 हजार ज्वेलर्स के फेसबुक ग्रुप ‘सुनार ज्वेलर्स एकता’ से जुड़े

एक तो ज्वेलर्स के यहां से जो ग्राहक ज्वेलरी खरीद रहा है उसको विश्वास नहीं होगा कि ये ज्वेलरी उसके ज्वेलर ने बनवाई है। दूसरा होलसेलर का नाम दिखने पर छोटे ज्वेलर्स को दिक्कत थी कि ग्राहक अब सीधे होलसेलर या मैन्युफैक्चरर के पास जाकर ज्वेलरी खरीद लेगा। इससे छोटे ज्वेलरों का व्यापार प्रभावित होने की आशंका थी। इस मुद्दे को AIJGF समेत कई संगठनों ने अलग-अलग प्लेटफॉर्म से उठाया था।

अब BIS केयर एप में ज्वेलर का नाम हटा दिया है। अब HUID नंबर डालने पर आपको BIS केयर एप में ज्वेलर का रजिस्ट्रेशन नंबर, एसेइंग और हॉलमार्किंग सेंटर का नाम, उसका रजिस्ट्रेशन नंबर, पता और गहने का प्रकार, हॉलमार्किंग की तारीख और उसकी शुद्धता दिखेगी। ज्वेलर का नाम नहीं होगा।

Gold Silver News Magazine
Gold Silver News Magazine

AIJGF के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोरा ने एक ऑडियो जारी कर के कहा कि ‘ज्वेलर्स का नाम BIS केयर एप में आने से छोटे और बड़े ज्वेलर में एक भेदभाव की स्थिति बन रही थी। बड़े ज्वेलर BIS केयर एप में अपना नाम आसानी से दिखा सकते थे। पर छोटा ज्वेलर अपने ग्राहक को BIS केयर एप दिखाना पसंद नहीं करता था क्योंकि उसमें तो उसका नाम ही नहीं है। किसी और बड़े ज्वेलर का नाम दिखता था। अब सब बराबर है। पंकज अरोरा के मुताबिक ये छोटे और मध्यम ज्वेलर्स की जीत है।’

अगर आपको अभी भी आपके BIS केयर ऐप में ज्वेलर का नाम दिख रहा है तो एक बार प्ले स्टोर से अपना ऐप अपडेट कर लें। इससे ज्वेलर्स का नाम नहीं दिखेगा। इस मुद्दे पर ट्टिट करके ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन ने कंज्यूमर्स अफेयर्स मंत्रालय और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड को धन्यवाद दिया।

अगर आपके मन में HUID या हॉलमार्किंग को लेकर कोई सवाल है तो आप हमारी यूट्यूब सीरीज देख सकते हैं।

हॉलमार्किंग के नियम नहीं मानने पर क्या होगा?

ALERT: अगर आप भी हमारे 20 हजार मेंबर्स की तरह सोने, चांदी के भाव और ज्वेलर सुनार की खबरें रोजाना अपने मोबाइल पर चाहते हैं तो हमें अपने शहर का नाम और सोने, चांदी का भाव लिखकर हमें 8448469588 पर व्हाट्सएप करें।

यूट्यूब चैनल देखें- https://youtube.com/GoldPriceTodayNews
ट्विटर पर फॉलों करें- https://twitter.com/today_gold
तुरंत अपडेट के लिए टेलीग्राम ग्रुप में शामिल हों- https://telegram.me/goldsilverprice

जीएसटी चेकिंग में गड़बड़ी मिली तो क्या कार्रवाई होगी।

ईमेल पर सुझाव भेजें- goldkabhav@gmail.com

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular