Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeJewellers NewsGold Smuggling Case: 400 किलो सोने की तस्करी, जांच में DRI, CBI,...

Gold Smuggling Case: 400 किलो सोने की तस्करी, जांच में DRI, CBI, रॉ और NIA शामिल

Gold Smuggling: सोने की तस्करी का त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट पर एक बहुत बड़ा मामला सामने आया है। ये मामला इतना बड़ा है कि इसमें DRI, CBI, RAW और NIA मिलकर इसकी जांच कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में शामिल गैंग पर पिछले 6 महीने में 400 किलो सोने की तस्करी का आरोप है।

ये तस्कर पूरी योजना बना कर सोने की तस्करी (Gold Smuggling) करते थे। इनकी गैंग में कई महिलाएं भी शामिल थी। इन लोगों ने त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट पर ड्यूटी करने वाले एक अधिकारी को भी अपने साथ मिला लिया था। मनोरमा ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक इस गैंग ने 6 महीने में 400 किलो सोने की तस्करी की है।

दरअसल ये गैंग महिलाओं के जरिए सोने की स्मगलिंग करती थे। सोना दुबई से सीधे एयरपोर्ट पर आता था। ये लोग एक महिला और एक आदमी को साथ भेजते थे। महिला को उस आदमी की पत्नी बताकर जांच में छूट पा लेते थे।

जब ये त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट पर पहुंचते थे तो वहां कस्टम का अधिकारी एसपी राधाकृष्णन इनकी मदद कर सोना बाहर निकालता था। केस में शामिल इस एयर कस्टम का इंटेलीजेंस सुपरिटेंडेंट एसपी राधाकृष्णन को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक ये अधिकारी एयरपोर्ट पर हमेशा एक्सरे स्कैनिंग मशीन पर ड्यूटी के लिए आतुर रहता था। जब भी तस्करी का सोना आता था ये अधिकारी एक्सरे मशीन पर ड्यूटी लेकर उसे बाहर निकालने में मदद करता था।

ये पूरा मामला पिछले महीने की 13 मई को सामने आया। दरअसल पिछले महीने 13 मई सोमवार की सुबह त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट पर 8 करोड़ रुपए की 25 किलो तस्करी का सोना पकड़ा गया। इस मामले में तिरूमाला का रहवासी सुनील और एक महिला पकड़ी गई। ये सोना एक बैग में बिस्किट के तौर पर छुपाया हुआ था। जब जांच होने लगी तो पूरे मामले की परतें खुलने लगी और इस तस्करी के लिंक पाकिस्तान तक पहुंच गए।

इस कारण नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA), डिपार्टमेंट ऑफ रिवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI), रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) और सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) इसकी जांच में शामिल कर रहे हैं।

मातृभूमि की रिपोर्ट के मुताबिक मामले में गिरफ्तार महिला ब्यूटिशियन सेरिना शाजी के पाकिस्तान से कनेक्शन सामने आ रहे हैं। डीआरआई को पता चला की सेरिना को सोने की तस्करी में जोड़ने वाला नदीम पाकिस्तान का है। रिपोर्ट के मुताबिक इस रैकेट में 20 से ज्यादा लोग शामिल हैं। इस मामले पर 6 जून को स्पेशल सीबीआई कोर्ट में रिपोर्ट जमा की गई।

इस मामले में पुलिस ने 30 मई तक 6 गिरफ्तारियां कर ली थी। जिसमें KSRTC कंडक्टर सुनील कुमार, दुबई की ब्यूटिशियन सेरिना शाजी, बिजू मोहन की पत्नी वीनिता और अब्दुल हकीम का मैनेजर रफी भी गिरफ्तार हुआ है।

आगे सोने में तेजी रहेगी या मंदी, यहां क्लिक कर पढ़िए बड़े एक्सपर्ट की राय

वहीं आईटी कंपनी में काम करने वाले प्रकाश थम्पी नाम के आदमी ने 30 मई को सरेंडर कर दिया। ऐसा आरोप है कि इसने ही ज्वेलर अब्दुल हकीम को सोना दिया था। थम्पी ने 6 बार दुबई की यात्रा की थी। थम्फी म्यूजिक डायरेक्टर बालाभास्कर का सहयोगी था। बाला भास्कर की एक एक्सीडेंट में मौत हो गई थी। जिसकी जांच क्राइम ब्रांच अभी भी कर रही है।

केस के एक और आरोपी एडवोकेट बीजू मोहानन ने भी डीआरआई ऑफिस में 31 मई को सुबह 10 बजे सरेंडर कर दिया। पुलिस इसे मामले का बड़ाआरोपी मान रही है। इनकी पूरी गैंग थी जो तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे से सोने की स्मगलिंग करती थी। मामले में सीबीआई ने स्पेशल कोर्ट में अपनी रिपोर्ट दाखिल कर दी है। अब जांच सभी बड़ी एजेंसी मिलकर कर रही हैं।

नोट: आप अगर रोजाना ये अपडेट अपने मोबाइल पर चाहते हैं तो हमारा व्हाट्सएप नंबर 8448469588 सेव कर हमें व्हाट्सएप पर अपना और शहर का पर नाम लिखकर भेजें। आप अपने शहर का सोने के भाव भी इस नंबर पर दे सकते हैं। अपने सुझाव goldkabhav@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular