Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeJewellers NewsLakshmi Ji Gold Bar: ब्रिटेन में लक्ष्मी जी की महिमा, ब्रिटेन की...

Lakshmi Ji Gold Bar: ब्रिटेन में लक्ष्मी जी की महिमा, ब्रिटेन की रॉयल मिंट ने पहली बार लक्ष्मी जी के फोटो के साथ गोल्ड बार लॉन्च किया

Lakshmi Ji Gold Bar, UK Royal Mint: दिवाली 2021 पर भारत के ग्राहकों को लुभाने के लिए ब्रिटेन की रॉयल मिंट ने पहली बार धन की देवी लक्ष्मी जी की आकृति वाले गोल्ड बार लॉन्च किए हैं। रॉयल मिंट की वेबसाइट () पर इनकी बिक्री भी शुरू हो चुकी है।

20 ग्राम के लक्ष्मी गोल्ड बार का डिजाइन एम्मा नोबल ने स्वामीनारायण मंदिर के सहयोग से तैयार किया है। 999.9 फीसदी शुद्धता वाले लक्ष्मी जी के इस गोल्ड बार की कीमत 1080 पाउंड रखी गई है। भारतीय मुद्रा रुपए में इसकी कीमत करीब 1 लाख 8 रुपए के करीब आएगी। इस गोल्ड बार की साइज 31 mm x 18 mm होगी। वहीं मोटाई 2.1 MM रहेगी। हर बार में यूनिक सीरियल नंबर रहेगा।

इसकी गिफ्ट पैकेजिंग पर ओम का निशान भी बना रहेगा। इस बुलियन बार की पूजा दिवाली पर स्वामीनारायण मंदिर में होगी जिसमें ब्रिटेन की रॉयल मिंट के प्रतिनिधी भी शामिल होंगे।

आप हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

लक्ष्मी जी के गोल्ड बार में 4 हाथ वाली आकृति है। इनको हिंदू धर्म में धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष कहा गया है। लक्ष्मी के हाथ में कमल की आकृति भी है। दोनों तरफ हाथी दिखाई दे रहे हैं। इस गोल्ड बार में पीछे की तरफ सबसे ऊपर द रॉयल मिंट लिखा है। उसके नीचे बीच में बार का वजन 20 ग्राम और उसकी शुद्धता 999.9 अंकित है।

आप हमारे ट्विटर अकाउंट से जुड़ सकते हैं।

ब्रिटेन में गोल्ड कॉयन का सबसे बड़ा उत्पादन ब्रिटेन की रॉयल मिंट ही करती है। इसके जरिए ब्रिटेन के लोग बार और सिक्कों में निवेश करते हैं। रॉयल मिंट डिजिटल निवेश का विकल्प भी देती है। ये उत्पाद रॉयल मिंट की वेबसाइट https://www.royalmint.com/gifts/bullion-gifts/lakshmi-20g-gold-bar-minted/ पर उपलब्ध है।

लक्ष्मी जी की आकृति वाले सिक्के और गोल्ड बार बनना भारत में एक सामान्य बात है। विदेश में पहली बार वो भी ब्रिटेन जैसे देश में हिंदू देवी की आकृति वाले गोल्ड बार का लॉन्च होना अचरज की बात है।

लक्ष्मी जी गोल्ड बार यूके रॉयल मिंट
गोल्ड बार की पैकेजिंग
UK The Royal Mint Lakshmi Ji Gold Bar

(फोटो क्रेडिट: रॉयल मिंट वेबसाइट)

सेबी ने गोल्ड एक्सचेंज को मंजूरी दी, बदल जाएगा सोने का पूरा कारोबार

स्वर्णकार की बेटी शालू सोनी बनी आईएएस

स्वर्णकारों, ज्वेलर्स, सराफा और सोने, चांदी के भाव से जुड़े वीडियो सुनारों के यूट्यूब चैनल (लिंक) पर देखें

नोट: आप अगर रोजाना ये सोने, चांदी की खबरें अपने मोबाइल पर चाहते हैं तो हमारा व्हाट्सएप नंबर 8448469588 सेव कर अपने शहर का नाम लिखकर हमें व्हाट्सएप करें। आप अपने सुझाव goldkabhav@gmail.com पर भी ईमेल कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular