Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeGold PriceGold Diwali 2021, दिवाली सोना: ज्वेलर्स की दिवाली अच्छी मनेगी, इतने प्रतिशत...

Gold Diwali 2021, दिवाली सोना: ज्वेलर्स की दिवाली अच्छी मनेगी, इतने प्रतिशत भारतीय करेंगे सोने की खरीदारी

Gold Diwali 2021, दिवाली 2021 सोना: 2 साल से कोरोना के कारण कम ग्राहकी से परेशान ज्वेलर्स के लिए अच्छी खबर है। ज्वेलर्स की दिवाली इस बार अच्छी मनने की उम्मीद है। एक सर्वे के मुताबिक हर 10 में से 3 शहरी भारतीय इस बार सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं। अगले 3 महीने में दिवाली तक इन लोगों की सोना खरीदने की योजना है। इस साल दिवाली लक्ष्मीपूजन 4 नवंबर 2021, गुरुवार को है।

YouGov Diwali Spending Index सर्वे के मुताबिक शहरों में रहने वाले भारतीय इस बार फेस्टिवल सीजन में सोना खरीदने की पूरी योजना बना रहे हैं। सर्वे के मुताबिक 28 फीसदी शहर के लोग इस बार दिवाली पर सोना खरीदेंगे। कोरोना के चलते ज्वेलरी सेक्टर पहले ही परेशान है। लंबे समय तक लॉकडाउन के चलते दुकानें बंद रही इससे पूरी ग्राहकी मारी गई। उसके बाद हॉलमार्किंग और UHID का मुद्दा आ गया। अब ज्वेलर्स को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

जिन लोगों ने सोना खरीदने की इच्छा जताई है उनमें से 69 फीसदी का मानना है कि सोना खरीदने के लिए दिवाली और फेस्टिवल सीजन सबसे अच्छा समय है। इससे पता चलता है कि लोग फेस्टिवल सीजन में पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं।

पिछले साल के मुकाबले इस साल 10 फीसदी ज्यादा लोगों ने ज्यादा खर्च करने की इच्छा जताई है। सोने के साथ 37 फीसदी लोगों ने स्मार्ट होम अप्लायंस खरीदने की इच्छा भी जताई है। सर्वे में शामिल लोगों के मुताबिक इस बार वो सोना खरीदनते समय सबसे ज्यादा ध्यान हॉलमार्क या सर्टिफिकेशन पर देंगे।

आप हमारे फेसबुक ग्रुप से, टेलीग्राम ग्रुप) या ट्विटर पर जुड़ सकते हैं।

सोना कहां से खरीदना है इस पर फैसला लेने में अपने दोस्तों की सलाह मानने में पुरूष आगे हैं। पूर्वी भारत में हॉलमार्क सर्टिफिकेशन और डिस्काउंट को लोग ज्यादा तरजीह देते हैं। वहीं दक्षिण भारत के लोग सोना खरीदते समय मेकिंग चार्ज पर ज्यादा ध्यान देते हैं।

Factors Where To Purchase Gold

YouGov के दिवाली स्पेंडिंग इंडेक्स के मुताबिक 5 में से 3 ग्राहक अपने निजी या पारिवारिक कारण से सोना खरीदेंगे। ये लोग ऑर्गेनाइज्ड रिटेलर्स की गोल्ड स्कीम से भी खरीदारी कर सकते हैं। 38 फीसदी लोग निवेश के लिए सोने को दुकान से या गोल्ड फंड खरीदेंगे। सर्वे में कहा गया है कि 41 से 56 साल के बीच के 61 फीसदी लोगों ने सोना खरीदने में सबसे ज्यादा रूचि दिखाई है।

Purpose to Purchase Gold

जिन लोगों ने सोना खरीदने की इच्छा जताई है उनमें से 56 फीसदी ने ब्रांडेड स्टोर और 36 फीसदी ने स्थानीय ज्वेलर्स से सोना खरीदने की योजना बनाई है। ब्रांडेड ज्वेलर्स में लोगों ने तनिष्क को सबसे पसंदीदा बताया उसके बाद कल्याण ज्वेलर्स और फिर मालाबार गोल्ड और डायमंड का नंबर है। इस सर्वे में कुल 2021 लोगों ने भाग लिया।

Trusted Brand To Purchase Gold

IBJA के मुताबिक 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का भाव 22 सितंबर 2021 को 42893 रुपए है। वहीं 1 किलो चांदी का भाव 60788 रुपए है। सोने, चांदी के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव आ रहे हैं।

नोट: आप अगर रोजाना ये सोने, चांदी की खबरें अपने मोबाइल पर चाहते हैं तो हमारा व्हाट्सएप नंबर 8448469588 सेव कर अपने शहर का नाम लिखकर हमें व्हाट्सएप करें। आप अपने सुझाव goldkabhav@gmail.com पर भी ईमेल कर सकते हैं। स्वर्णकारों, ज्वेलर्स, सराफा और सोने, चांदी के भाव से जुड़े वीडियो सुनारों के यूट्यूब चैनल (लिंक) पर देखें

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular