Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeJewellers NewsGold Jewellery Hallmarking: गोल्ड ज्वेलरी की हॉलमार्किंग की तारीख बढ़ी, अब 15...

Gold Jewellery Hallmarking: गोल्ड ज्वेलरी की हॉलमार्किंग की तारीख बढ़ी, अब 15 जून 2021 से लागू होगी अनिवार्य हॉलमार्किंग

Gold Jewellery Hallmarking 15 June 2021: सरकार ने गोल्ड ज्वेलरी की अनिवार्य हॉलमार्किंग की तारीख को 15 दिन आगे बढ़ा दिया है। अब ज्वेलरी पर अनिवार्य हॉलमार्किंग 1 जून 2021 के बदले 15 जून 2021 से लागू होगी। ज्वेलर्स को सरकार की तरफ से ज्यादा राहत नहीं मिली। सरकार ने एक कमेटी बनाने का भी एलान किया है।

सरकार ने ये राहत कोरोना को देखते हुए दी है। इससे ज्वेलर्स को हॉलमार्किंग की तैयारी और उसे लागू करने के लिए थोड़ा और समय मिल जाएगा। ये फैसला ज्वेलर्स की एसोसिएशन और कंज्यूमर अफेयर्स मंत्री पीयूष गोयल की बैठक के बाद हुआ।

ज्वेलरी इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक 15 दिन की राहत से ज्वेलर्स को कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। अभी वैसे भी देश के कई राज्यों में लॉकडाउन है ऐसे में ज्वेलर्स की दुकाने बंद ही हैं। ज्वेलरी इंडस्ट्री के अनुभवी लोगों के मुताबिक अब ज्वेलर्स को जान लेना चाहिए कि उन्हें बीआईएस हॉलमार्क वाली ज्वेलरी ही बेचनी पड़ेगी। जिसके लिए सिर्फ एक ही रास्ता है वो है बीआईएस में हॉलमार्किंग का रजिस्ट्रेशन करवाना। जो ज्वेलर जितनी जल्दी रजिस्ट्रेशन करवाएंगे वो उतनी जल्दी अपना माल बेच पाएंगे। सरकार से अब राहत की ज्यादा उम्मीद नहीं है।

इसके साथ ही सरकार ने एक ज्वेलरी की हॉलमार्किंग से जुड़े मुद्दे सुलझाने के लिए एक कमेटी का भी गठन किया है। इस कमेटी में बीआईएस के डीजी प्रमोद तिवारी, अतिरिक्त सचिव निधि खरे शामिल की गई हैं। जानकारी के मुताबिक कमेटी में बीआईएस के चेतन भंडारी, हॉल मार्किंग एसोसिएशन के आश्विन जैन, रेनू शर्मा जी, श्रीनिवासन GJEPC, राकेश कुमार IJF, सुरेंद्र मेहता IBJA, नितिन खंडेलवाल GJC,अशोक मीना वाला GJC, पंकज अरोड़ा AIJGF/CAIT, फतेहचंद रांका पुणे एसोसिएशन, सुधाकर टॉके, विनोद वर्मा, संतोष सराफ मध्य प्रदेश एसोसिएशन, नीरज मित्तल उत्तराखंड एसोसिएशन, मुत्थु वेंकटिया साउथ, बबलू दा कोलकाता, त्रिलोकी नाथ वर्मा और उत्तर प्रदेश से महेश चंद जैन शामिल किया गया है। ये कमेटी 3 ऑनलाइन बैठक के जरिए अपने प्रस्तावों को अंतिम रूप देगी।

Gold Hallmarking License: घर बैठे गोल्ड हॉलमार्किंग का लाइसेंस ऐसे लें http://goldpricetoday.co.in/gold-hallmarking-license-online-registration-process-and-step-by-step-guide/

बैठक में मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ग्राहकों को अब बिना देरी के पूरे देश में हॉलमार्किंग वाली ज्वेलरी मिलनी चाहिए। पीयूष गोयल ज्वेलरी की अनिवार्य हॉलमार्किंग लागू करने से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस बैठक में कई ज्वेलरी एसोसिएशन, हॉलमार्किंग सेंटर और बीआईएस से जुड़े अधिकारी शामिल थे। कैट के महासचिव

रोजाना सोने, चांदी के भाव पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप नंबर 8448469588 पर अपने शहर का नाम व्हाट्सएप करें। आप हमारे फेसबुक ग्रुप से, टेलीग्राम ग्रुप) या ट्विटर पर जुड़ सकते हैं।

भारत में बीआईएस हॉलमार्किंग का नियम 14 जून 2018 को लागू हुआ था। फिलहाल देश में सिर्फ 30 फीसदी सोने की ज्वेलरी पर ही हॉलमार्किंग है। इससे पहले 15 जनवरी 2020 को अनिवार्य हॉलमार्किंग लागू करने का आदेश सरकार ने दिया था। बाद में पुराने स्टॉक को निकालने के लिए ज्वेलर्स को और समय दिया गया और तारीख को बढ़ाकर 1 जून 2021 कर दिया गया।

पिछले 5 साल में एसेइंग और हॉलमार्किंग सेंटर 454 से बढ़कर 945 हो गए हैं। इसमें से 940 काम कर रहे हैं। हालांकि पूरे देश में ज्वेलर्स और ग्राहकों को देखते हुए ये काफी कम है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के एक आंकड़ों के मुताबिक देश में 4 लाख ज्वेलर्स हैं इसमें से सिर्फ 35879 ही बीआईएस सर्टिफाइड है।

घर बैठे ऑनलाइन गोल्ड ज्वेलरी का BIS हॉलमार्किंग लाइसेंस लेने की प्रक्रिया

स्वर्णकारों, ज्वेलर्स, सराफा और सोने, चांदी के भाव से जुड़े वीडियो सुनारों के यूट्यूब चैनल (लिंक) पर देखें

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular