Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeJewellers NewsHallmarking Date Extension: क्या सोने की हॉलमार्किंग की तारीख 1 जून 2021...

Hallmarking Date Extension: क्या सोने की हॉलमार्किंग की तारीख 1 जून 2021 से आगे बढ़ेगी?

Hallmarking Date Extension: सोने की ज्वेलरी की अनिवार्य हॉलमार्किंग 1 जून 2021 से लागू होने जा रही है। इसको लेकर ज्वेलर्स से जुड़ी संस्थाओं में हलचल है। ज्वेलर्स से जुड़ी AIJGF, GJC, GJTCI और राज्यों की कई सराफा एसोसिएशन ने इसको लेकर एक बैठक भी की। इन्होंने अनिवार्य हॉलमार्किंग की तारीख 1 जून 2021 से आगे बढ़ाने की मांग की है। यहां जानिए क्या ये संभव है?

AIJGF, GJC और GJTCI ने 29 अप्रैल को आपस में बैठक की थी। इसके बाद CAIT राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को अनिवार्य हॉलमार्किंग की तारीख आगे बढ़ाने के लिए पत्र लिखा। इसके साथ ही उन्होंने इससे जुड़े कई मुद्दे भी उठाए।

दूसरी तरफ जीजेसी के चेयरमैन आशीष पेठे ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो इस मुद्दे पर लगातार कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय और BIS के अधिकारियों के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि उनकी मजबूत मांगों और कोरोना की स्थिति को देखते हुए सरकार अनिवार्य हॉलमार्किंग की तारीख आगे बढ़ा सकती है।

रोजाना सोने, चांदी के भाव पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप नंबर 8448469588 पर अपने शहर का नाम व्हाट्सएप करें। आप हमारे फेसबुक ग्रुप से, टेलीग्राम ग्रुप) या ट्विटर पर जुड़ सकते हैं।

CAIT के राष्ट्रीय महासचिव महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने एक पत्र वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को लिखा। इसके मुख्य बिंदु ये हैं

  1. बीआई एस मानक प्रत्येक सोने के आइटम की हॉलमार्किंग प्राप्त करना अनिवार्य बनाते हैं, लेकिन देश भर के व्यापारियों द्वारा हॉलमार्किंग प्राप्त करना काफी असंभव है क्योंकि वर्तमान में देश में 733 जिलों में से हॉलमार्किंग केंद्र केवल 250 जिलों में उपलब्ध हैं। कैसे और किस तरीके से, बाकी जिलों में गहनों का व्यापार हॉलमार्किंग प्राप्त करने में सक्षम होगा।
  2. यह चौंकाने वाला तथ्य है कि देश के 11 राज्यों में एक भी हॉलमार्किंग केंद्र नहीं है। सवाल यह है कि इन राज्यों में आभूषण व्यापार कैसे हॉलमार्किंग प्राप्त करने में सक्षम होगा।
  3. यह आपके संज्ञान में लाने के लिए आगे है कि ज्यादातर छोटे शहरों और कस्बों में, हॉलमार्किंग सुविधाओं की बहुत कमी है जो हॉलमार्किंग प्राप्त करने के लिए छोटे ज्वैलर्स को असहाय बना देगा और छोटे शहरों में ज्वैलरी निर्माता और व्यापारी आजीविका पूर्ति में असहाय हो जाएंगे।
  4. बीआईएस (BIS) मानकों के अनुसार प्रत्येक सोने की वस्तु को हॉलमार्क किया जाना चाहिए और सभी सोने के लेखों की हॉलमार्किंग अनिवार्य है और केवल 35 रुपए का शुल्क देकर हॉलमार्क प्राप्त करने की आवश्यकता है। हॉलमार्किंग केंद्रों के कार्य का संचालन स्टॉक से अपेक्षित हॉलमार्किंग से यादृच्छिक नमूने लेने के लिए होता है, लेकिन संबंधित व्यापारी प्रत्येक वस्तु के लिए शुल्क का भुगतान करने के दायित्व के तहत होता है और व्यापारियों को एक समरूप घोषणा पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया जाता है, जिसका अर्थ है कि किसी भी समय यदि कोई वस्तु गुणवत्ता से नीचे पाई जाती है, तो व्यापारी को उप-मानक गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा। सवाल यह है कि जब व्यापारी प्रत्येक वस्तु के लिए शुल्क दे रहे हैं तो हॉलमार्किंग केंद्र यादृच्छिक नमूने क्यों चुनते हैं। CAIT का अनिवार्य हॉलमार्किंग की तारीख 1 जून 2021 से आगे बढ़ाने को लेकर लिखा पूरा पत्र आप यहां पढ़ सकते हैं
CAIT का वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को लिखा पत्र।

उन्होंने लिखा कि अभी भी हॉलमार्किंग के कार्यान्वयन के लिए जाने से पहले आवश्यक बुनियादी ढांचे, हॉलमार्किंग केंद्रों और अन्य सुविधाओं के निर्माण में बहुत कुछ किया जाना है। इस कारण से सोने के गहनों की अनिवार्य हॉलमार्किंग की तारीख 1 जून 2021 से आगे बढ़ाने की मांग की है।

जानकारों के मुताबिक ज्वेलर्स को सोने का पुराना स्टॉक निकालने के लिए पर्याप्त समय था। हालांकि पिछले 2-3 महीनों से देश के कई राज्यों में लॉकडाउन होने के कारण सोने, चांदी की ज्वेलरी की बिक्री बंद है। इस कारण से पुराना स्टॉक निकालने में ज्वेलर्स को दिक्कत आ रही होगी। अभी ये भी तय नहीं है कि लॉकडाउन कब तक और कैसे खुलेगा। इस तरह से सरकार अनिवार्य हॉलमार्किंग की तारीख 1 जून 2021 से आगे बढ़ाने पर विचार कर सकती है।

घर बैठे गोल्ड हॉलमार्किंग का लाइसेंस लें।

स्वर्णकारों, ज्वेलर्स, सराफा और सोने, चांदी के भाव से जुड़े वीडियो सुनारों के यूट्यूब चैनल (लिंक) पर देखें

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular