Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeGold PriceGold: सोना कब, क्यों और कैसे खरीदना चाहिए?

Gold: सोना कब, क्यों और कैसे खरीदना चाहिए?

Gold:सोने के भाव (Gold Price)लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में लोगों इसमें निवेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। 2015 में सोने का भाव 25000 रुपए के करीब जो अब दोगुना से भी ज्यादा होकर 55 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। आज हम आपको बताएंगे कि सोने में निवेश क्यों करें, कब करें और कैसे करें ताकि आपको भी फायदा मिले।

सोना (Gold)संकट के समय सबका मददगार साबित होता है। ये एक ऐसी धातु है जिसको आप अगर बाजार में बेचने जाएंगे तो तुरंत आपको नकदी मिल जाएगी। दूसरी तरफ गहनों के कारण महिलाओं का आकर्षण तो इसकी तरफ होता ही है। कहते हैं संकट के समय सोना ही काम आता है।

अभी संकट का समय चल रहा है ऐसे में कई लोग सोने की खरीद कर रहे हैं। सोने में न सिर्फ आम आदमी बल्की सरकारें भी अपने केंद्रीय बैंक के जरिए निवेश करती हैं। गोल्ड रिजर्व देश के बड़े काम आता है।

साल 2020 में अब तक सोने के भाव (Gold Price) ने 30 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे दिया है। 2019 की धनतेरस पर 10 ग्राम सोने का भाव 39,500 था। आज सोने का हाजिर भाव 55000 रुपए है। मतलब अगर आपने अक्टूबर 2019 में 10 ग्राम सोना खरीद लिया होता तो अभी आपको 15500 रुपए का फायदा होता।

सुनारों, ज्वेलर्स और स्वर्णकारों से जुड़े लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए स्वर्णकारों के यूट्यूब चैनल (लिंक) को सब्सक्राइब करें।

अगर आप इतनी ही रकम बैंक एफडी में रखते तो आपको 1 साल में 6 फीसदी ब्याज के हिसाब से 2370 रुपए मिलते। अब आपको समझ आ गया होगा कि लोग सोना क्यों खरीदते हैं।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि अभी तुरंत जाकर सोना खरीद लिया जाए। पर जरा रूकिए। सोने में एक साथ बड़ी रकम निवेश करना भी रिस्की है। अभी भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर है ऐसे में एक साथ बड़ी रकम निवेश करना जोखिम का काम है। इसलिए आप धीरे-धीरे समय के साथ थोड़ी रकम इसमें निवेश करें। सोने में निवेश का कोई भी समय नहीं है। आप आज से भी शुरू कर सकते हैं। ये धातु लंबे समय में निवेश पर अच्छा रिटर्न देती है।

कोरोना के कारण दरअसल हम वैश्विक मंदी की तरफ बढ़ रहे हैं। अर्थव्यवस्था की हालत खराब होती है तो शेयर बाजार में गिरावट आती है और सोने, चांदी के भाव में तेजी। दुनिया के निवेश ऐसे समय में अपना पैसा शेयर बाजार से निकाल कर सोने, चांदी में निवेश करते हैं। इसलिए ही अभी सोने, चांदी में तेजी चल रही है।

कमोडिटी बाजार के जानकार अजय केडिया के मुताबिक हर धातु का तेजी का एक चक्र होता है। फिलहाल सोने, चांदी में ये तेजी का चक्र चल रहा है और ये अभी चलेगा। अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो लंबे समय के लिए निवेश करना बेहतर है।

सुनार भाईयों की समस्या और मुद्दों पर चर्चा के लिए हमारे आप हमारे फेसबुक ग्रुप (लिंक) से भी जुड़ सकते हैं।

Gold Price Today से चर्चा में अधिकतर कमोडिटी एक्सपर्ट ने 2020 के अंत तक सोने के भाव का लक्ष्य 56000 से 58000 रुपए के बीच दिया है। वहीं चांदी के भाव का लक्ष्य 68000 से 72000 रुपए के बीच दिया है।

अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो सराफा बाजार से तो सोना खरीद ही सकते हैं साथ ही आजकल कई डिजिटल माध्यम से भी सोना खरीदा जा सकता है। अगर आप निवेश के उद्देश्य से खरीद कर रहे हैं तो सिक्कों और बार की खरीद करें। अगर आपको इस सोने से गहने बनवाने हैं तो उसकी डिलीवरी भी आपको मिल जाएगी। आजकल कई ज्वेलर्स ईएमआई पर भी सोना खरीदने का विकल्प देते हैं।

शादियों में लोग सोने के गहने बनवाते हैं। सोने में निवेश का ये तरीका सदियों से चल रहा है। आज भी लोग अपनी शादी को इस बात से याद करते हैं कि उस साल सोने का इतना भाव था। बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए लोग ये भी तरीका अपनाते हैं।

अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो इसकी शुद्धता का भी ध्यान रखें। अब 1 जून 2021 से देश में 3 कैटेगरी में सोने के गहने बिकेंगे। इसमें 22 कैरेट सोना (22 carat gold), 18 कैरेट सोना (18 carat gold) और 14 कैरेट सोने (14 carat gold) के हॉलमार्किंग वाले गहने ही ज्वेलर्स बेच सकेंगे। इसलिए आपको कैरेट और शुद्धता की समझ होनी चाहिए।

सोने की शुद्धता, कैरेट की जानकारी
999 फीसदी शुद्ध -24 कैरेट (24 carat)
995 फीसदी शुद्ध- 24 कैरेट (24 carat)
916 फीसदी शुद्ध- 22 कैरेट (22 carat)
750 फीसदी शुद्ध- 18 कैरेट (18 carat)
585 फीसदी शुद्ध- 14 कैरेट (14 carat)

पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट के मुताबिक आपके पोर्टफोलियो में 10 से 15 फीसदी निवेश सोने में होना चाहिए। अगर आप डिजिटल माध्यम से सोना खरीदेंगे तो आपको इसे संभालने और चोरी का झंझट ना के बराबर रहेगा। ऐसे में गोल्ड ईटीएफ एक विकल्प आपके सामने है।

कई लोग सोवेरन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करते हैं वहीं कुछ लोग MCX पर भी इसकी ट्रेडिंग करते हैं। अगर आपको कमोडिटी बाजार की ट्रेडिंग का ज्ञान नहीं है तो गलती से भी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने, चांदी की ट्रेडिंग ना करें।

तो सोने में निवेश आप कभी भी शुरू कर सकते हैं। लंबे समय में इसमें रिटर्न तो मिलता है अगर थोड़ा बहुत कम रिटर्न भी मिले तो आपकी पत्नी इसके गहने बनवाकर पहन सकती है। तो सोने में निवेश हर तरह से फायदेमंद ही है।

अपनी दुकान ऐसे कोरोना फ्री बनाएं।

डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। अगर आप कोई भी निवेश करते हैं तो पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय अवश्य लें। भाव की हमारी कोई भी जिम्मेदारी नहीं है। गोल्ड प्राइस टूडे से जुड़े लोग निजी तौर पर सोने चांदी की खरीद, बिक्री या ट्रेडिंग नहीं करते हैं। आपको होने वाले किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी गोल्ड प्राइस टूडे की नहीं होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular