Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeGold PriceAkshaya Tritiya Gold Price: अक्षय तृतिया पर जानिए सोने का भाव आगे...

Akshaya Tritiya Gold Price: अक्षय तृतिया पर जानिए सोने का भाव आगे कैसा रहेगा

Akshaya Tritiya Gold Price: अक्षय तृतिया और सोना एक दूसरे के पूरक हैं। पिछली अक्षय तृतिया में सोना खरीदने वालों को इस अक्षय तृतिया पर 43 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल चुका है। यहां जानिए आगे सोने का भाव कैसा रहेगा।

अक्षय तृतिया पर सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इस कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से पूरे देश के सराफा बाजार बंद है। इसलिए इस साल ज्वेलरी की मांग नहीं रहेगी।

उधर पेटीएम गोल्ड के प्रवक्ता ने बताया कि ‘लॉकडाउन और रिकॉर्ड सोने की कीमतों के बीच अक्षय तृतिया पर पेटीएम गोल्ड ने 32 किलो सोने की बिक्री की है।’ पेटीएम के मुताबिक सोने की ये बिक्री सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हुई बिक्री में सबसे ज्यादा है। कुल ऑर्डर का छोटे शहरों से 60 फीसदी हिस्सा आया है।

एंजेल ब्रोकिंग में डिप्टी वीपी अनुज गुप्ता के मुताबिक पिछले साल अक्षय तृतिया के दिन 33 से 35 टन सोने की बिक्री हुई थी। पिछले 2 महीने में सोने का इंपोर्ट भारत में 73 फीसदी गिर गया है। मार्च में भारत ने सिर्फ 25 टन सोना इंपोर्ट किया पिछले साल मार्च में 94 टन सोने का इंपोर्ट हुआ था।

गुप्ता के मुताबिक पिछले साल अक्षय तृतिया पर सोने का भाव MCX पर 31500 रुपए के लेवल पर ट्रेड कर रहा था। अब ये भाव 46500 रुपए हो गया है। सोने ने सिर्फ 1 साल में 47 फीसदी का रिटर्न दिया है।

अनुज गुप्ता के मुताबिक सोना सबसे सुरक्षित निवेश है इसलिए इसके भाव को सपोर्ट मिलता रहेगा। वैश्विक ग्रोथ में कमी के अनुमान और अनिश्चितता के कारण सोने का अभी तेज रहने की संभावना है।

इस साल सोना अपने उच्चतम स्तर पर ट्रेड कर रहा है। हाल ही में MCX पर भाव 47327 के नए उंचे स्तर पर पहुंच गया था। गुप्ता के मुताबिक उनकी सलाह है कि सोने को खरीदने के लिए अभी इंतजार करना चाहिए। MCX पर सोने को 38000 से 40 हजार रुपए के लेवल पर खरीदा जा सकता है। गुप्ता के मुताबिक MCX पर सोने का वायदा भाव 50 हजार से 52 हजार रुपए तक जा सकता है।

नोट: सोने चांदी के भाव और न्यूज के रोजाना अपडेट के लिए अपने शहर का नाम 8448469588 पर व्हाट्सएप कर बताएं।

गुप्ता के मुताबिक इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 1780 डॉसर से 1800 डॉलर तक पहुंच सकता है। अगर भाव 1800 डॉलर के ऊपर बंद हुए तो 1880 से 1950 डॉलर के लेवल तक भी जा सकता है।

केडिया एडवायजरी के प्रमुख अजय केडिया के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण शेयर बाजारों में गिरावट का दौर चल रहा है। उनके मुताबिक अब सोने में गिरावट मुश्किल है। इस कारण से सोने में निवेश और आकर्षक हो गया है। केडिया ने कहा कि MCX पर सोने का भाव 52500 रुपए का लेवल दिखा सकता है। उनके मुताबिक ऊंचे लेवल पर भी सोने में निवेश कर अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

कोटक महिंद्रा बैंक में ग्लोबल ट्रांजैक्शन बैंकिंग और कीमती धातुओं के एसवीपी शेखर भंडारी के मुताबिक अर्थव्यवस्था में अनिश्चता के समय में सोने ने अपने आपको एक बार फिर महत्वपूर्ण बेरोमीटर के तौर पर स्थापित किया है।

अगर डॉलर के हिसाब से देखें तो इस साल सोने का भाव 14 फीसदी ऊपर है। वहीं पिछले 12 महीने में सोने ने 34 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर रुपए के हिसाब से देखें तो 2019 की अक्षय तृतिया के मुकाबले सोने ने अब तक 43 फीसदी का रिटर्न दिया।

शेखर भंडारी के मुताबिक अक्षय तृतिया इस बार कुछ खास नहीं रहेगी क्योंकि कोरोना के कारण लॉकडाउन है। ज्वेलर्स के पास और घरों में जो सोना पड़ा है उसकी वैल्यू बढ़ चुकी है। पिछले साल अप्रैल में भाव 32000 से 33000 रुपए थे। अभी ये 46000 रुपए के आसपास है।

भंडारी के मुताबिक सोने का आउटलुक सकारात्मक ही है। रुपए में कमजोरी और सोने को सुरक्षित निवेश मानने के कारण निवेशक सोने में निवेश करेंगे। उनके मुताबिक सोने का भाव लगातार बढ़ता रहेगा। इस वित्त वर्ष के अंत तक सोने का भाव 5 हजार रुपए प्रति ग्राम होने का अनुमान है।

डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। अगर आप कोई भी निवेश करते हैं तो पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय अवश्य लें। भाव की हमारी कोई भी जिम्मेदारी नहीं है। गोल्ड प्राइस टूडे से जुड़े लोग निजी तौर पर सोने चांदी की खरीद, बिक्री या ट्रेडिंग नहीं करते हैं। आपको होने वाले किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी गोल्ड प्राइस टूडे की नहीं होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular